राज्य में औद्योगिक निवेश की मांग बढ़ी – रीको लाएगा 120 नए औद्योगिक क्षेत्र : आशुतोष पेडनेकर

No. PR- 130

October 22, 2021

New Delhi

राज्य में औद्योगिक निवेश की मांग बढ़ी – रीको लाएगा 120 नए औद्योगिक क्षेत्र : आशुतोष पेडनेकर

पीएचडी चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, राजस्थान ने उद्योग विभाग एवं रीको के सहयोग से राज्य में औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने हेतु एक वर्चुअल बिज़नेस मीट का आयोजन किया ।

श्री प्रदीप मुल्तानी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, पीएचडी चैम्बर ने अपने अध्यक्षीय भाषण में बताया की 5 ट्रिलियन इकॉनमी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने के लिए देश में नए निवेश की अत्यंत आवश्यकता होगी एवं इसके लिए एक सुदृढ़ नीतिगत ढांचे एवं सकारात्मक वातावरण बनाने की आवश्यकता है। इस सन्दर्भ में देश व विदेशी निवेशकों के लिए राजस्थान एक पसंदीदा गंतव्य है एवं राज्य में औद्योगिक निवेश के लिए वांछित आधारभूत सुविधाएं, बाजार एवं अनुकूल वातावरण व्याप्त है, श्री मुल्तानी ने बताया।

वेबिनार के मुख्य अतिथि श्री आशुतोष पेडनेकर, एमडी, रीको एवं उद्योग सचिव, राजस्थान सरकार ने बताया कि राज्य में इन्वेस्ट राजस्थान-2022 का आयोजन 24-25 जनवरी को जयपुर में आयोजित किया जाएगा, जो की देश में कोरोना काल के बाद किसी भी राज्य के द्वारा किया जाने वाला पहला फिजिकल प्रोग्राम होगा, जिसके लिए देश व विदेशों में आने वाले समय में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। श्री पेडनेकर ने आगे बताया कि विगत दो वर्षों में रीको द्वारा रिकॉर्ड 20 गुणा औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया गया है जो उद्यमियों के राजस्थान में निवेश करने के बढ़ते रुझान को इंगित करता है। आगामी वर्ष में रीको 100 से ज्यादा नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करेगा, ताकि राज्य में निवेशकों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके, श्री पेडनेकर ने बताया। रीको द्वारा पार्कों में उच्च स्तरीय मूलभूत सुविधाएं विकसित की जा रही हैं तथा देश के 40 अति उत्तम एवं विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में से 17 राजस्थान में स्थित हैं। श्री पेडनेकर ने राज्य में नए निवेश लाने में पीएचडी चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के सहयोग एवं प्रयासों की सराहना की।

श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग, कार्यकारी निदेशक, रीको एवं अतिरिक्त निदेशक, ब्यूरो ऑफ़ प्रमोशन ने राज्य में व्याप्त औद्योगिक निवेश के अनुकूल वातावरण, मूलभूत सुविधाओं, नीतियों एवं अन्य बड़ी परियोजनाओं एवं नवाचारों के बारे में जानकारी देते हुए निवेशकों को राज्य में आने का निमंत्रण दिया।

श्री अमित कुमार चौधरी, निदेशक, डीडी फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपने राज्य में अपने निवेश के बारे में अनुभवों को साझा करते हुए बताया की अन्य राज्यों के मुकाबले राजस्थान में निवेश के लिए बहुत ही उपयुक्त वातावरण व्याप्त है एवं उद्यमियों को राज्य में निवेश करने के लिए प्रेरित किया।

वेबिनार में देश विदेश के निवेशकों ने भारी रूचि दिखाई एवं लगभग 600 करोड़ रुपए के औद्योगिक निवेश के प्रस्ताव 11 निवेशकों से प्राप्त हुए। इन प्रस्तावों पर वेबिनार के पश्चात निवेशकों एवं रीको के अधिकारीयों के साथ वर्चुअल मीटिंग का भी आयोजन किया गया।

श्री विवेक सहगल, सहायक महासचिव, पीएचडी चैम्बर ने सभी का धन्यवाद प्रस्तुत किया और राज्य सरकार को आश्वासन दिया की आगामी इन्वेस्ट राजस्थान -2022 के सफल आयोजन में पीएचडी चैम्बर अपना सक्रिय योगदान एवं भूमिका निभएगा।

ढाबरिया पॉलीवुड लिमिटेड, डीडी फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड और अम्बिका टेक्नोप्लास्ट प्राइवेट लिमिटेड ने वेबिनार को प्रायोजन सहायता प्रदान की। सत्र में लगभग 75 प्रतिभागी मौजूद रहे।

End

Media Division

PHD Chamber of Commerce and Industry